नई दिल्ली । कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडा और भारत ने दोनों देशों के बीच असीमित उड़ानों की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उत्तरी अमेरिकी देश कनाडा भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपने आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को गहरा करना चाहता है। इस समझौते से कनाडा की एयरलाइंस बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई एयरपोर्ट में से किसी भी जगह उतर पाएंगी और बदले में भारतीय एयर कैरियर्स को टोरंटो, मॉन्ट्रियल, एडमॉन्टन, वैंकूवर का एक्सेस मिलेगा। भारतीय फ्लाइट्स के लिए दिए गए इन नामों के अतिरक्त भारत 2 और पॉइंट्स का चुनाव कर सकता है। एयर इंडिया और एयर कनाडा दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानें भर सकते हैं।
14 नवंबर को इंडोनेशिया के बाली में जी-20 सम्मेलन में अपने मुख्य भाषण में ट्रूडो ने कहा कि कनाडा प्रमुख निवेश के माध्यम से भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपने जुड़ाव को मजबूत करना चाहता है। उन्होंने कहा उदाहरण के लिए, हम दक्षिण पूर्व एशिया में एक नया कनाडाई व्यापार गेटवे स्थापित कर रहे हैं जो कनाडाई व्यवसायों को नए बाजारों में विस्तार करने में मदद करेगा और उन्हें इस गतिशील क्षेत्र में व्यापार नेटवर्क से जोड़ देगा।
ट्रूडो ने कहा कनाडा और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लोगों के बीच अच्छे रिश्ते हैं, और हम इन संबंधों को और भी मजबूत बनाएंगे। ट्रूडो ने कहा कि इंडोनेशिया की रैपिड ग्रोथ निवेश और बिजनेस के लिए भारी अवसर मुहैया करवा रही है। उन्होंने कहा पिछले हफ्ते हमने अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति की घोषणा की थी। हम इस क्षेत्र में अपनी मौजूदा मित्रता को गहरा करना चाह रहे हैं, नए सहयोगियों की तलाश कर रहे हैं और स्थिरता को बढ़ावा दे रहे हैं। बिजनेस लीडर्स व्यक्तिगत और सामूहिक सफलता की कुंजी हैं।