आपने अधिकतर दूध का प्रयोग स्वादिष्ट पकवान बनाने में किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि सनातन धर्म में पूजा-पाठ में दूध का विशेष महत्व बताया गया है? ज्योतिष शास्त्र में दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है. अगर आपके जीवन में परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही और हर काम बिगड़ रहे हैं तो आप दूध से जुड़े कुछ उपाय अपना सकते हैं. इन्हें अपनाने से आपके जीवन से सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

दूध के चमत्कारी उपाय
1. सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी
सोमवार के दिन महादेव की पूजा अर्चना की जाती है. सोमवार के दिन सुबह स्नान आदि कर स्वच्छ वस्त्र पहनें. अब एक पात्र में दूध लें. उसमें काली मिर्च डालें. इसके बाद दूध को शिवलिंग पर अर्पित करें. ऐसा करने से सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है.

2. दूर होगी आर्थिक तंगी
अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है तो आपको अपने सिर के पास एक ग्लास दूध का भरा हुआ रखें. आपको दाहिने हाथ की ओर दूध का ग्लास रखें. इसके बाद सुबह उठने के बाद बबूल के पेड़ पर इसे डाल दें.ऐसा आपको 11 रविवार तक करना है. ऐसा करने से आपको आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

3. मिलेगी मानसिक शांति
दूध चंद्रमा का कारक होता है. अगर आप चंद्रमा को दूध अर्पित करते हैं तो आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है. ऐसा करने से इंसान के जीवन में शांति मिलती है और घर में अच्छा माहौल बना रहता है.

4. तुलसी में करें अर्पित
अगर आप तुलसी के पौधे में दूध अर्पित करते हैं तो इस उपाय से घर की नेगेटिव एनर्जी खत्म होती है. क्योंकि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में मां लक्ष्मी और मां तुलसी प्रसन्न होती हैं और जातक को इसका लाभ मिलता है.