नई दिल्ली। लगातार हो रही मूसलाधार वर्षा को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सोमवार को सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। आदेश में कहा है कि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी आरेंज अलर्ट को देखते हुए सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे। आदेश में छुट्टी की जानकारी बच्चों तक पहुंचाने को भी कहा गया है।

एक अन्य आदेश में शिक्षा मंत्री ने सभी सक्षम अधिकारियों को सभी स्कूलों का निरीक्षण करने को कहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर स्कूल बंद रखने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट में कहा, दिल्ली में पिछले दो दिन से हो रही मूसलाधार वर्षा और मौसम विभाग की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए सोमवार दिल्ली के सभी स्कूलों को एक दिन के लिए बंद किया जा रहा है।

सोमवार को दोबारा मौसम के हालात देखने के बाद स्कूलों को खोलने संबंधित निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले शिक्षा मंत्री आतिशी ने स्कूली बच्चों के सुरक्षा के मद्देनजर शिक्षा निदेशालय को अपने सभी स्कूलों का भौतिक निरीक्षण करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में लगातार बारिश ने अप्रत्याशित स्थिति उत्पन्न कर दी है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों का भौतिक निरीक्षण करवाया जा रहा है।

विभाग को दिए अपने निर्देश में शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, सभी क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक, उप शिक्षा निदेशक, डिस्ट्रिक्ट-जोन, प्राचार्य व उप प्राचार्य आज से ही अपने अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी स्कूलों का भौतिक निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि स्कूल खुलने से पहले स्कूल में कोई भी ऐसी कमी न रह जाए, जिससे स्कूली बच्चों की सुरक्षा में खतरे में पड़े। यदि निरीक्षण के दौरान कोई कमी या समस्या पाई जाती है तो उसे फौरन दूर किया जाए। शिक्षा मंत्री ने शिक्षा सचिव को इस आदेश का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

इससे संबंधित रिपोर्ट भी अपने पास मंगा ली है। बता दें कि दिल्ली में 1,700 निजी स्कूल हैं। जबकि एक हजार से अधिक सरकारी स्कूल संचालित हैं। एमसीडी के 1,532 स्कूल भी रहेंगे बंद सरकारी और निजी स्कूलों के साथ एमसीडी के सभी स्कूल भी बंद रहेंगे। स्कूलों के प्राचार्य और उप प्राचार्य को स्कूल में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

नाकामी छुपाने की कोशिश कर रही सरकार

दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री अरविंदर सिंह लवली ने सरकार की इस घोषणा पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ होगा कि दिल्ली में ज्यादा वर्षा होने के चलते स्कूलों की छुट्टी की गई हो। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकारी स्कूलों में काफी पानी भर गया है।

उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार शिक्षा माडल का ढिंढोरा पिटती है, स्कूलों की इमारतें बढ़िया बनाने की बात करती है वहीं सच यह है कि अब वर्षा में भी स्कूल बंद करने की नौबत आ गई है। हैरत की बात यह कि निजी स्कूलों में कहीं पानी नहीं भरा है, लेकिन सरकार अपनी नाकामी छुपाने के लिए वहां भी छुट्टी करवा रही है। एलजी वीके सक्सेना को सरकारी स्कूलों की बदहाली की भी जांच करवानी चाहिए।