आजादी के 7 दशक बाद भी बुनियादी सुविधाओं की मोहताजी शर्मनाक: अमित भटनागर

 

आप ने वयाँ की जिले की बदहाल स्थिति

छतरपुर@mplive24
.............................................................................................

छतरपुर//आम आदमी पार्टी छतरपुर का एक दाल आम आदमी की आवश्कता,समस्याएं एवं सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत से रूबरू होने के लिए अपने प्रदेश प्रवक्ता व जिला संयोजक अमित भटनागर के नेतृत्व में जिले के दौरे पर है।बिजवार विधानसभा  के आदिवासी वाहुल्य क्षेत्र किशनगढ़ की 4 दिवसीय सघन यात्रा के बाद आप नेता अमित भटनागर ने इस क्षेत्र की बदहाली पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ये बहुत ही शर्मनाक है कि आजादी के सात दशक बाद भी किशनगढ़ क्षेत्र पानी, बिजली, शिक्षा, सड़क, स्वस्थ जैसी बुनियादी सुबिधाओं के लिए मोहताज है।

भजपा, कांग्रेस की बदनियत राजनीति का शिकार: आप नेता अमित भटनागर ने कहा कि क्षेत्र की बदहाली भजपा, कांग्रेस की बदनियत राजनीति का चेहरा उजागर करती है। ज्ञात हो कि, उमाभारती इस क्षेत्र से जीत कर म.प्र. की मुख्यमंत्री रह चुकी है, तो उमाभारती ने जब भाजपा से अलग हो जनशक्ति पार्टी बनायीं तो उपचुनाव जितने के लिए  भाजपा के दर्जन भर मंत्री व उच्च पदाधिकारियों ने क्षेत्र में विकास की गंगा बहाने का बादाकर चुनाव जीता, तो 2013 के विधानसभा चुनाव में भरे मंच से कहा था कि इस विधानसभा से गुड्डन पाठक नहीं वे स्वयं चुनाव लड़ रहे है, व्यक्तिगत रूप से क्षेत्र पर ध्यान देने की घोषणा कर चुनाव जीता था,|

कीचड़ को छान कर पीना पड रहा पानी: पाठापुर, झरकुआं, विहरवारा, गणेशगंज आदि गाँव के लोगों को 3 किलोमीटर के दुर्गम इलाके को पारकर पानी लाना पड़ रहा है, ग्रामीण कीचड़ को छानकर गन्दा पानी पीने को मजबूर है| गंग में लगे हेंडपंप की स्थिति बड़ी ही नाजुक है ज्यादातर पम्प बंद पड़े है तो कई हेंडपंप में लाईन कम डाली गयी है, ग्रामीण जब हेंडपम्प सुधारने हेतु पदस्थ पांडे जी को कॉल करते है, तो उनका मोबाईल उठाकर बहाना बना देती है, 

अस्पतालों में भवन व स्टॉफ की कमी है तो जो भी है बो भी कभी कभी जाते है|

दम तोडती शिक्षा व्यवस्था : शिक्षा की हालात बहुत ही दयनीय है, सरकारी आदेश के अनुसार 30 अप्रैल तक स्कूल खुलने है पर सभी स्कूलों में ताला डल गया है|

राशन की हो रही कला बाजारी :  अमित भटनागर ने बताया कि जैतपुर ग्रामपंचायत के जैतपुर, लमाना डेरा, पटि के लोगों ने बताया क़ि जैतपुर सहकारिता समिति द्वारा राशन हितग्राहियों को न देकर काला बाजारी की जा रही है, ग्रामीणों को अभी एक माह का राशन दिया और उनके राशनकार्ड में फरवरी और मार्च 2 माह का राशन चढ़ा दिया तो लमाना डेरा के अतिगरीबी कार्ड धारी कलुआ बंजारा सहित कई ग्रामीणों को 1 साल से राशन नहीं मिला।

फसल मुआवजा : किसानो को मिलने बाले मुआवजे में भारी अनियमितताएं है। शासन द्वारा नियत दर से किसी भी किसान को मुआवजा नहीं बॉटा गया,कई किसानों को मुआवजा ही नहीं मिला तो किसी को बहुत कम मिला।

ग्रामीणों को बाटी जा रही नकली खाद : ग्राम जैतपुर में ट्रकभर नकली खाद किसानों को बांटी गयी जिसकी, शिकायत आप कार्यकर्ता कमलेश राय ने सी.एम. हेल्पलाइन पर कर छतरपुर कलेक्टर महोदय को खाद का सैम्पल भी दिया है।

मनमाने बिजली बिल:- ग्रामीणों का कहना है कि मीटर रिडिंग लेने कोई नहीं आता, मनमाने बिजली के बिल थमा कर ग्रामीणों को अनावश्यक परेशान किया जा रहा है। तो किसी खराबी से लाईट चली जाये तो हफ़्तों शिकायत के बाद ही कोई सुधारने आता है। जैतपुर के छोटेलाल विश्कर्मा के बिजली बिल में 2040 रूपये समायोजन राशी के जोड़ दिए है, क्यों जोड़े गए इसका जबाब कई बार बिजावर बिजली विभाग के अधिकारीयों से पूछने पर भी नहीं मिला।

यात्रा में  किसान एवं मजदूर संगठन जिला संयोजक केश कुमार राजपूत, बिजावर सेक्टर महिला संयोजक ममीना बड़गैय्या, सेक्टर संयोजक शंकर लोधी, अनिल शर्मा, निरंजन तिलक, कमलेश राय सहित एक दर्जन आप पदाधिकारी सम्मिलित रहे।

Source ¦¦ छतरपुर@mplive24