लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा है कि स्वस्थ प्रदेश एवं स्वस्थ देश की परिकल्पना को साकार करने के लिये समाज के सभी वर्गों की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने पीड़ित मानवता की सेवा के इस कार्य में सभी वर्गों से सहभागिता का आग्रह किया। श्री वर्मा आज मण्डला में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर राहत-2 के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम को विधायक श्री नारायण सिंह पट्टा ने भी संबोधित किया।

मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि आदिवासी अंचल मण्डला में आयोजित किया गया यह नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर प्रदेश के लिये अनुकरणीय बन गया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि प्रदेश के अन्य अंचलों में भी इस तरह के शिविर आयोजित किये जाएंगे।

शिविर में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा शुक्ला और कमिश्नर जबलपुर श्री राजेश बहुगुणा भी मौजूद थे। कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने बताया कि शिविर को सफल बनाने में समाजसेवी, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ, एनसीसी, स्काउट-गाइड और एनएसएस के छात्रों का सराहनीय सहयोग मिला।

शिविर में हुए 2163 ऑपरेशन

नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में मण्डला जिले के आसपास के क्षेत्रों के मरीज भी पहुँचे। शिविर में उपचार के लिये 59 हजार 70 मरीजों का पंजीयन किया गया और 2163 ऑपरेशन किये गये। गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों को उपचार के लिये बस द्वारा जबलपुर, इंदौर और भोपाल भेजने की व्यवस्था की गई। नेत्र, दंत, स्त्री रोग और अस्थि रोग के मरीजों का उपचार किया गया। शिविर में सम्पूर्ण चिकित्सा के दौरान रक्तदान की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। इसके लिये रक्तदान की व्यवस्था की गई थी। बड़ी संख्या में लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। रक्तदानकर्ताओं में जन-प्रतिनिधि भी शामिल थे। नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर के दौरान 323 यूनिट रक्तदान किया गया।