नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) हर दिन कुछ न कुछ ऐसा कर देता है कि वह भारत के निशाने पर आ ही जाता है. पाकिस्तान के फाइटर जेट (Fighter Jet) एफ-16 ने नई दिल्ली से काबुल जा रहे स्पाइस जेट के विमान का अपनी हवाई सीमा में करीब एक घंटे तक पीछा किया था. यह घटना 23 सितंबर की बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के दो एफ-16 लड़ाकू विमानों ने स्पाइस जेट के विमान को हवा में रोकने की कोशिश की थी. जिस वक्त पाकिस्तान की ओर से यह कायराना हरकत की गई उस वक्त स्पाइस जेट (Spicejet) के विमान में 120 यात्री सवार थे.

बताया जा रहा है कि नई दिल्ली से काबुल (Kabul) के लिए उड़े स्पाइस जेट विमान का पाकिस्तानी फाइटर प्लेन ने करीब एक घंटे तक हवा में पीछा किया था. पाकिस्तानी एयरफोर्स के पायलट ने स्पाइस जेट (Spicejet) के पायलट से विमान की ऊंचाई कम करने और फ्लाइट की पूरी डिटेल देने को कहा था. जानकारी के मुताबिक स्पाइस जेट का यह एसजी-21 विमान काबुल के लिए उड़ा था जिसमें उस वक्त 120 लोग सवार थे.

स्पाइस जेट के पायलट (Pilot) ने पाकिस्तानी एयरफोर्ट को जवाद देते हुए कहा था, "यह एक भारतीय व्यावसायिक विमान स्पाइस जेट है, जो यात्रियों को लेकर काबुल जा रहा है." जिस वक्त यह घटना घटी उस वक्त स्पाइस जेट (Spicejet) के उस विमान में सवार एक यात्री ने नाम न छापने की शर्त पर एएनआई को बताया कि एफ-16 (F-16) के पायलट ने इशारा करते हुए स्पाइस जेट के पायलट को विमान नीचे लेने को कहा था.
ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान (Pakistan) में लोगों को स्पाइस जेट का कोड समझने में गलती हो गई. आपको बता दें कि स्पाइस जेट (Spicejet) का कोड एसजी था जिसे पाकिस्तानी पायलट भ्रम में आईए यानी इंडियन आर्मी (Indian Army) या इंडियन एयरफोर्स समझ गए थे. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक अधिकारी ने एएनआई से कहा, "भ्रम दूर होने के बाद पाकिस्तानी फाइटर प्लेन एफ-16 ने अफगानिस्तान की सीमा तक स्पाइसजेट विमान का एस्कॉर्ट किया."


एक यात्री ने एएनआई से कहा, "जब एफ-16 विमान बगल में मंडरा रहे थे, स्पाइस जेट के यात्रियों को खिड़की बंद कर लेने और शांति बनाए रखने को कहा गया." बाद में जब 5 घंटे की देरी से स्पाइस जेट काबुल एयरपोर्ट पर उतरा तब जाकर यात्रियों ने राहत की सांस ली.