• तीन शहरों में पारा 48 की ओर, 7 जिलों में रेड अलर्ट 
  • दमोह, खजुराहो और नौगांव में पारा 47 डिग्री से अधिक
  • मध्यप्रदेश के 20 जिलों में पारा 45 डिग्री के पार


भोपाल । मध्यप्रदेश में शरीर को झुलसाने वाली भीषण गर्मी का लगातार दौर जारी है। बुधवार को मध्यप्रदेश के कई शहरों में जमकर गर्मी पड़ी और लगभग पूरा प्रदेश लू की चपेट में रहा। मप्र के तीन शहरों में पारा 48 डिग्री की ओर बढ़ गया। वहीं, 20 जिलों में पारा 45 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि 14 जिलों और कुछ संभागों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में सर्वाधिक तापमान नौगांव में 47.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह प्रदेश में इस सीजन का सर्वाधिक तापमान भी है। इसके अलावा दमोह में 47.2 और खजुराहो में 47.4 डिग्री तापमान रहा। राजधानी भोपाल में इस सीजन का सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया। भोपाल में इस सीजन में पहली बार पारा 45.4 डिग्री पहुंचा। यह सामान्य से 6 डिग्री अधिक है। इससे पहले इस सीजन में भोपाल में सोमवार को पारा 45.3 डिग्री पहुंचा था। यह 5 जून, 1995 के बाद पहली बार जून में सर्वाधिक तापमान है। 
मध्यप्रदेश के सभी जिलों में झुलसाने वाली गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। साथ ही पूर्वी मध्यप्रदेश के शहरों और कुछ संभागों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वी मध्यप्रदेश के साथ ही पश्चिमी मध्यप्रदेश में भी भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया। गर्मी का सर्वाधिक असर पूर्वी मध्यप्रदेश के जिलों में दिखाई दे रहा है। यहां के तीन शहरों में पारा 47 डिग्री को पार कर गया है। 
इन जिलों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, रायसेन, राजगढ़ और चंबल संभाग के जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें भोपाल, सीहोर, विदिशा, होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, उज्जैन, टीकमगढ़, आगरमालवा, रीवा, शहडोल, जबलपुर और ग्वालियर संभागों के कुछ जिले शामिल हैं। 
20 शहरों में पारा 45 पार
मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिलों में लू का असर देखा गया। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और पश्चिमी मप्र के 20 शहरों में पारा 45 डिग्री और इससे अधिक रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पारे की इसी चाल की संभावना व्यक्त की है। प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा, इससे गर्मी बढऩे और लू के चलने की संभावना है। 
प्रमुख शहरों का तापमान
प्रदेश के प्रमुख शहरों नौगांव 47.9, खजुराहो 47.4, दमोह 47.2, रायसेन 46.8, सागर 46.5, जबलपुर 46.2, रीवा 46.2, ग्वालियर 46, गुना 45.8, होशंगाबाद 45.7, छिंदवाड़ा 45.5, मंडला 45.6, शाजापुर 45.5, भोपाल 45.4, राजगढ़ 45.4, शिवपुरी 45, सीधी 45, टीकमगढ़ 45, उमरिया 45.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। 
ऐसे करें बचाव
- धूप व गर्मी के सीधे संपर्क में आने से बचें। घर के अंदर हवादार एवं ठंडे स्थान पर रहें।
- अत्यधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियां दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटों में नहीं करें। 
- सफेद व हल्के रंग के पतले वस्त्रों का उपयोग करें। सिर को कपड़े या टोपी से ढकें। 
- धूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी लें। नींबू पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा, आम पना, दही, नारियल पानी आदि का सेवन करें। 
- गर्मी में शिशुओं एवं 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरुषों को घर के अंदर रखें। लू लगने के लक्षण दिखाई देते हैं तो ठंडे स्थान पर बैठें और उपचार कराएं।