नई दिल्ली,  लोकतंत्र के महापर्व यानी आम चुनाव की पहली परीक्षा गुरुवार को संपन्न हुई. 2019 लोकसभा चुनाव के पहले चरण में देश के 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ. सुबह से ही बूथों पर वोटरों की लंबी लाइन देखने को मिली जो शाम तक बरकरार रही. उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर बंपर वोटिंग हुई तो बंगाल भी पीछे नहीं रहा. कुछ क्षेत्रों में हिंसा की खबरें भी आईं और ईवीएम खराब होने के मामले भी देखने को मिले. पहले चरण में क्या रहा खास, पढ़ें...

1.    गुरुवार की शाम पांच बजे तक के आंकड़ों के अनुसार कुल 20 राज्यों में से सबसे कम बिहार में 50 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 81 प्रतिशत मतदान हुआ.

2.    उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर बंपर वोटिंग हुई, सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक बंपर मतदान हुआ. पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर 63.69 फीसदी (5 बजे तक) मतदान हुआ.

3.    यूपी के मुजफ्फरनगर में बीजेपी प्रत्याशी संजीव बालियान ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कुछ महिलाएं बुर्का पहनकर आ रही हैं, उनकी जांच नहीं की जा रही है इसलिए उनकी मांग है कि इस मामले की जांच हो. हालांकि, चुनाव आयोग ने इस आरोप को नकार दिया.

4.    पहले चरण के मतदान में ईवीएम की शिकायतें काफी जगहों से सामने आईं. इनमें उत्तर प्रदेश का मुजफ्फरनगर, गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), उत्तराखंड के देहरादून समेत देश में 15 मामले ईवीएम से जुड़े हुए आए.

5.    18 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में फैली 91 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान के दौरान ईवीएम क्षतिग्रस्त होने की 15 घटनाओं की जानकारी मिली है, जिसमें छह घटनाएं अकेले आंध्र प्रदेश से हैं.

6.    जन सेना के उम्मीदवार मधुसूदन गुप्ता को अनंतपुर जिले के गूटी में एक ईवीएम मशीन तोड़ने के लिए गिरफ्तार किया गया.

7.    निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को हुए प्रथम चरण के मतदान से संबंधित पेड न्यूज के 56 मामले पाए हैं. निर्वाचन आयोग के महानिदेशक धीरेंद्र ओझा ने कहा कि इनमें से 53 मामले तेलंगाना और तीन झारखंड से हैं. उन्होंने कहा कि अगले चरण के लिए निर्वाचन आयोग को पेड न्यूज के 36 मामले मिले हैं, जिसमें जम्मू एवं कश्मीर के 20 मामले और छत्तीसगढ़ के 16 मामले शामिल हैं.

8.    लोकसभा चुनाव के पहले चरण की सबसे दिलचस्प तस्वीर जम्मू-कश्मीर से आई. जहां पर वोट डालने के लिए लोगों को हुजुम उमड़ पड़ा. जम्मू-कश्मीर में कुल 2 सीटों पर मतदान हुआ, जहां 54.49 फीसदी मतदान हुआ. इस दौरान बारामूला में पोलिंग बूथ के बाहर एक शख्स के नाचते हुए तस्वीर सामने आई जिसने हर किसी का दिल जीत लिया.

9.    आंध्र प्रदेश की 25 सीटों पर कुल 71.43 फीसदी, अरुणाचल प्रदेश में 66, असम में 68, छत्तीसगढ़ में 56, महाराष्ट्र 56 और त्रिपुरा में 81.30 फीसदी मतदान हुआ.

10.    आंध्र प्रदेश के अनंतपुरमु जिले में वोटिंग के दौरान हुई झड़प में तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और वाईएसआर कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता की मौत हो गई. मृतकों की पहचान वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के पुल्ला रेड्डी और तेदेपा के सिद्दा भास्कर रेड्डी के रूप में हुई है. चुनाव में गड़बड़ी के बाद शुरू हुई ये झड़प खूनी हिंसा में बदल गई.