लोकसभा चुनाव 2019 की लड़ाई अब दिलचस्प होती जा रही है. राजनीतिक दल अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए हर दांव चल रहे हैं. नया दांव कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने चला है, उनका वादा है कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो वह देश की 20 फीसदी गरीब जनता को 72000 रुपये सालाना देगी. वहीं भाजपा ने कांग्रेस के इस वादे को झूठ करार दिया है. दूसरी ओर नोटबंदी पर आज विपक्षी पार्टियां साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. इसके अलावा आज कई दिग्गज नेता चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे.
कांग्रेस ने 5 और भाजपा ने 4 उम्मीदवारों की सूची जारी कीलोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है. भाजपा ने अपनी 9वीं सूची में चार उम्मीदवारों का नाम दिया है. पार्टी की तरफ से असम की 1, कर्नाटक की 2 और यूपी की 1 सीट पर नाम तय किया है. वहीं, कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की 2, गोवा की 2 और दमन-दीव की 1 सीट पर उम्मीदवार जारी किए हैं.
दूसरे चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आजलोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख है. दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना है, इस दौरान कुल 97 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें यूपी, असम, बिहार, तमिलनाडु, कर्नाटक की सीटें शामिल हैं. 

यूपी- नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी
असम- करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगांव
बिहार- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका
छत्तीसगढ़- राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर 
जम्मू-कश्मीर- श्रीनगर, उधमपुर
कर्नाटक- उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार
महाराष्ट्र -  बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
मणिपुर- आंतरिक मणिपुर 

पहले चरण का मतदान अब कुछ ही दिन दूर है, तभी नेताओं की रैलियों का दौर तेज हो गया है. आज बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान में तीन रैली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह की दिल्ली में रैलियां करेंगे. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.