दुबई: अब इस तरह की बहस कम ही होती है कि टेनिस का महानतम खिलाड़ी कौन है. स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) की उपलब्धियों ने इस बहस को लगभग खत्म कर दिया है. लगभग सब ने मान लिया है कि फेडरर ही टेनिस के महानतम पुरुष खिलाड़ी हैं. इस खिलाड़ी ने शनिवार को करियर का 100वां एटीपी सिंगल्स खिताब (दुबई टेनिस चैंपियनशिप) जीतकर अपने ताज में एक और नगीना जोड़ लिया. वैसे, यह बात कम ही लोग जानते हैं कि कभी इस खिलाड़ी को सेना के लिए अनफिट घोषित कर दिया गया था. तब उन्हें सेना में काम नहीं कर पाने के बदले अपनी कमाई पर 3% अतिरिक्त टैक्स देना पड़ा था. 37 साल के रोजर फेडरर से जुड़े 10 दिलचस्प फैक्ट...

1. रोजर फेडरर के नाम सबसे अधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब (पुरुष सिंगल्स) जीतने का रिकॉर्ड हैं. उन्होंने 20 खिताब जीते हैं. राफेल नडाल (17) दूसरे नंबर पर हैं. 

2. रोजर एटीपी सिंगल्स के 100 खिताब जीतने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी हैं. अमेरिका के जिमी कॉनर्स ने सबसे अधिक 109 एटीपी सिंगल्स खिताब जीते हैं. 

3. रोजर ने 2009 में टेनिस खिलाड़ी मिर्का से शादी की. उनके जुड़वां बच्चे-बच्चियां हैं. बच्चों के नाम लियो और लेनार्ट और बच्चियों के नाम माइला रोज और शार्लेंस हैं. 

4. रोजर 16 साल की उम्र तक शाकाहारी थे. उन्होंने बाद में अपने साथी खिलाड़ी मार्क रोसे की सलाह पर मांसाहार शुरू कर दिया. 

5. रोजर दुनिया के सबसे अमीर टेनिस खिलाड़ी हैं. फोर्ब्स मैग्जीन ने उन्हें 2018 के सबसे अधिक कमाई वाले खिलाड़ियों में सातवें नंबर पर रखा था. मैग्जीन ने उनकी कमाई 550 करोड़ रुपए से अधिक बताई थी. 
6. रोजर के पास दोहरी नागरिकता है. वे स्विट्जरलैंड के अलावा दक्षिण अफ्रीका के भी नागरिक हैं. उनकी मां दक्षिण अफ्रीका की हैं. 

7. स्विट्जरलैंड में हर नागरिक के लिए कम से कम तीन साल तक सेना में काम करना अनिवार्य है. फेडरर को पीठ की समस्या के कारण सेना में भर्ती नहीं किया गया था. 

8. रोजर के नाम सबसे लंबे समय तक नंबर-1 खिलाड़ी बने रहने का रिकॉर्ड है. वे 2004 से 2008 के बीच लगातार 237 सप्ताह तक एटीपी रैंकिंग के टॉप पर रहे. वैसे वे कुल 310 हफ्ते नंबर-1 रह चुके हैं. 

9. रोजर फेडरर 1998 में प्रोफेशनल टेनिस खिलाड़ी बने. उन्होंने 2001 में इटली के मिलान में पहला खिताब जीता. 

10. रोजर फेडरर के करियर का सबसे सफल साल 2006 रहा है. उन्होंने इस साल 12 खिताब जीते थे. उन्होंने जुलाई 3003 से नवंबर 2005 के बीच लगातार 24 फाइनल जीते, जो रिकॉर्ड है.