बृहस्पति को देवताओं का गुरु माना गया है, ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत यह माना जाता कि जिस व्यक्ति की कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है वह बेहद धार्मिक प्रवृत्ति का इंसान होता है और वह चरित्र और स्वभाव से भी उज्जवल होता है। स्त्री की कुंडली में बृहस्पति जीवनसाथी का प्रतीक है। इसलिए जिस स्त्री की कुंडली में बृहस्पति की दशा सही होती है उसका विवाहित जीवन बेहद खुशनुमा रहता है।

वैसे तो अन्य सभी ग्रहों की तरह मानव जीवन पर बृहस्पति भी अपना प्रभाव डालते हैं लेकिन वर्ष 2019 के लिए बृहस्पति 5 प्रकार के लोगों पर अपनी विशेष कृपा बरसाने वाले हैं। जानिए कौन हैं वे 5 प्रकार के लोग -

1 ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस वर्ष यानि 2019 का अंक 3 है, जो कि स्वयं बृहस्पति का अंक है। अत: जिनका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ है, वे इस वर्ष बृहस्पति की विशेष कृपा प्राप्त करेंगे।
2 इसके अलावा जो लोग इस वर्ष अपने जीवन के 30वें, 21वें, 39वें, 48वें या 57वें वर्ष में हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा बीतेगा।

3 ज्योतिष के अनुसार जिनका जन्म का महीना मार्च, जून, नवंबर या दिसंबर है, उनके लिए भी यह वर्ष
4
जिनकी राशि मिथुन, धनु या मीन है और जिनकी कुंडली में बृहस्पति पहले से ही शुभ और मजबूत स्थिति में हैं, उनके लिए यह वर्ष काफी लाभप्रद रहेगा।