नई दिल्ली, पश्चिमी जापान के ओसाका प्रांत में सोमवार को रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बताया जा रहा है कि भूकंप से काफी नुकसान पहुंचा है और कई लोगों के घायल और मारे जाने की आशंका है.


स्थानीय अखबार द जापान टाइम्स के अनुसार, अभी तक तीन लोगों की मौत हो गई है. जबकि 50 लोग घायल हो गए.जापान के प्रसारक एनएचके के मुताबिक, मृतकों में नौ साल की बच्ची और दो पुरूष हैं.


समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ओसाका का उत्तरी भाग रहा और यह 34.8 डिग्री उत्तरी अक्षांश में और 135.6 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किए गए.

जापान मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार सुबह 7.58 बजे महसूस किए गए. हालांकि, सुनामी की चेतावनी भी जारी नहीं की गई है. बताया जा रहा है कि ये जापान में आया पिछले कुछ समय में सबसे खतरनाक भूकंपों में से एक है.


ओसाका, शिगा, क्योतो और नारा में हाईस्पीड बुलेट ट्रेन और स्थानीय रेल सेवाएं बाधित हुई. प्रशासन का कहना है कि भूकंप से क्षेत्र में 15 में से कोई भी परमाणु रिएक्टर प्रभावित नहीं हआ. भूकंप के बाद ओसाका में लगभग 170,000 घरों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई.